Home » , » राष्ट्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा सरदार पटेल का जन्मदिन

राष्ट्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाया जाएगा सरदार पटेल का जन्मदिन

Written By Easy Life on Sunday, October 26, 2014 | 10/26/2014 11:46:00 AM

सरदार बल्लभ भाई पटेल
सरदार बल्लभ भाई पटेल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पहले गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल को एक और श्रद्धांजलि दी है. मोदी सरकार ने देश को एकजुट करने के सरदार पटेल के प्रयास के प्रति श्रद्धांजलि के तौर पर उनकी जयंती को ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है.एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने संबंधी कार्यक्रम नई दिल्ली में संसद मार्ग के पटेल चौक पर किया जाएगा. सभी बड़े शहरों, जिला मुख्यालय, शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य स्थानों पर भी ‘रन फॉर यूनिटी’ का आयोजन किया जाएगा, जिसमें समाज के सभी वर्ग खासकर कॉलेज, एनसीसी और एनएसएस के युवक हिस्सा लेंगे.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में में राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक ‘रन फॉन यूनिटी’ आयोजित किया जाएगा. इस अवसर पर सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक उपक्रमों एवं अन्य संस्थानों में शपथ ग्रहण समारोह का भी आयोजन किया जाएगा. संबंधित संगठन इसका समय तय करेंगे.
 
गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा नदी के तट पर पटेल की दुनिया की सर्वोच्च प्रतिमा लगाने की पहल पहले ही शुरू की थी. पटेल गुजरात से आने वाले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे.
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि यह अवसर हमारे राष्ट्र को एकता, अखंडता तथा सुरक्षा के सामने खड़े वास्तविक एवं भारी खतरों के प्रति अपनी ताकत एवं दृढता के प्रति फिर से निश्चय प्रकट करने का मौका प्रदान करेगा.
Share this article :
 
Copyright © 2015. CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS - All Rights Reserved
Proudly powered by Blogger