CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS ALWAYS READY FOR YOU

CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS ALWAYS READY FOR YOU welcome to system post.

Tuesday, October 7, 2014

रेयर एडमिरल अजेन्द्र बहादुर सिंह ने ईस्टर्न फ्लीट के कमांडर के रूप में पदभार संभाला

रेयर एडमिरल अतुल कुमार जैन, वीएसएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट ने रेयर एडमिरल अजेन्द्र बहादुर सिंह, वीएसएम को ईस्टर्न फ्लीट की कमान सौंपी। फ्लैग शीप आईएनएस जलश्व पर आज यानी 07 अक्तूबर, 2014 को आयोजित एक आकर्षक कार्यक्रम में इस रस्म को पूरा किया गया। 

रेयर एडमिरल ए. बी. सिंह नौसंचालन और विमान के निर्देश के क्षेत्र में विशेषज्ञ हैं और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खडकवासला और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, विलिंगटन से स्नातक हैं। एडमिरल ने क्रैनफिल्ड यूनिवर्सिटी, यूके से स्नातकोत्तर भी हैं। 

रेयर एडमिरल ए. बी. सिंह ने भारतीय नौसेना के जहाजों-वीर (मिसाइल जहाज), विंध्यागिरी (युद्धक पोत), त्रिशूल (युद्धक पोत) और विराट (विमान वाहक) को कमान दिया है। इन्होंने विभिन्न प्रतिष्ठित स्टाफ और संचालनात्मक पदों पर भी काम किया है और इन्हें वर्ष 2011 में विशिष्ट सेवा मेडल से पुरस्कृत किया गया था। फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट के रूप में पदभार ग्रहण करने से पहले एडमिरल सिंह नौसेना मुख्यालय-दिल्ली में नौसेना स्टाफ (नीति और योजना) के सहायक प्रमुख के रूप में काम किया था। 

ईस्टर्न फ्लीट में अब 30 पोत हैं, जिसमें उभयचर प्लेटफॉर्म जलश्व, विध्वंसक, स्टील्थ युद्धक पोत, पनडुब्बी युद्धकरोधी कॉर्वेट कमोर्ता, मिसाइल कॉर्वेट, लैंडिंग पोत टैंक, ऑफशोर पेट्रोल वाहन, मिसाइल बोट और टैंकर शामिल हैं। रेयर एडमिरल ए. के. जैन अब दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में चीफ ऑफ स्टाफ का कार्यभार ग्रहण करेंगे।

No comments: