Home » , » राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन संग्रहालय, द्वितीय-चरण की आधारशिला रखी

राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रपति भवन संग्रहालय, द्वितीय-चरण की आधारशिला रखी

Written By Easy Life on Tuesday, October 7, 2014 | 10/07/2014 10:28:00 PM

राष्‍ट्रपति श्री प्रवण मुखर्जी ने आज (7 अक्‍टूबर, 2014) राष्‍ट्रपति भवन संग्रहालय, द्वितीय-चरण की आधारशिला रखी. इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री श्री वेंकैया नायडू भी मौजूद थे. 

इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि महत्‍वपूर्ण साजो-सामान, व्‍यक्तियों और घटनाओं से संबंधित वस्‍तुओं के साथ आगन्‍तुकों का भावात्‍मक लगाव इतिहास को जीवंत कर देता है. श्री प्रवण मुखर्जी ने कहा कि यह संग्रहालय खुल जाने के बाद इतिहासकारों, अनुसंधानकर्ताओं, विद्यार्थियों और आम लोगों के लिए मील का पत्‍थर सिद्ध होगा. 

संग्रहालय में पिछले, वर्तमान और भावी राष्‍ट्रपतियों के बारे में महत्‍पूर्ण वस्‍तुएं, राष्‍ट्रपति भवन के जीवन, तत्‍संबंधी समारोह और वहां की समृद्ध वनस्‍पतियों एवं वन्‍य जीवों को दर्शाया जायेगा. इसका निर्माण एक धरोहर भवन को संरक्षित करते हुए किया जा रहा है, जिसे राष्‍ट्रपति भवन के 'गैराज' के नाम से जाना जाता था. उम्‍मीद है कि नया संग्रहालय अक्‍टूबर, 2016 तक राष्‍ट्र को समर्पित कर दिया जायेगा. 

संग्रहालय का निर्माण करीब 10,000 वर्गमीटर में किया जायेगा और यह राष्‍ट्रपति भवन की वास्‍तुकला का पूरक होगा. इसमें रखी जाने वाली वस्‍तुओं में राष्‍ट्रपति भवन से संचालित सामाजिक-आर्थिक-राजनीतिक घटनाओं से संबंधित ऐतिहासिक वस्‍तुओं, फोटोग्राफ और दस्‍तावेज रखे जायेंगे. 
Share this article :
 
Copyright © 2015. CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS - All Rights Reserved
Proudly powered by Blogger