Home » , » बर्थडे ब्वॉय बिल गेट्स के बारे में 30 मजेदार तथ्य

बर्थडे ब्वॉय बिल गेट्स के बारे में 30 मजेदार तथ्य

Written By govind patel on Wednesday, October 29, 2014 | 10/29/2014 12:57:00 PM

Bill Gates
बिल गेट्स
दुनिया के सबसे अमीर आदमी बिल गेट्स का आज जन्मदिन है. हालांकि सबसे अमीर आदमी होने का टैग उनसे कार्लोस स्लिम ने जुलाई में हथिया लिया था लेकिन बिल आज भी भारत के उन तमाम गांवों में सबसे अमीर आदमी हैं जहां वे मुहावरा बन चुके हैं. जहां किसी की शाहखर्ची पर ये तंज कसा जाता है कि बड़े बिल गेट्स बन रहे हो. अमीर आदमी दिलदार भी हो सकता है ये बिल गेट्स ने हमें बताया अपनी संपत्ती दान देकर. दान देने की पुरातन पंरपरा के बावजूद भारत के किसी व्यपारी ने बिल जैसा जिगरा नहीं दिखाया . इन्ही बिल गेट्स का आज जन्मदिन है. आइए जानें उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें...1. फिलहाल बिल गेट्स दुनिया के सबसे अमीर आदमी नहीं हैं. यह स्थान कार्लोस स्लिम ने जुलाई 2014 में हथिया लिया. बिल दूसरे नंबर पर हैं. कार्लोस मैक्सिको के उद्योगपति हैं.
2. बिल गेट्स का पूरा नाम है विलियम हेनरी गेट्स तृतीय.
3. 28 अक्टूबर 1955 को वकील पिता और शिक्षिका मां की संतान के रूप में सिएटल में पैदा हुए बिल गेट्स ने बचपन से ही कंप्यूटिंग शुरू कर दी थी. बताते हैं कि महज 17 साल की उम्र में बिल ने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम बेचा था. यह उनके स्कूल के लिए टाइम टेबल का एक सिस्टम था.
4. कहा जाता है कि बिल गेट्स अपनी हाई स्कूल क्लास में लड़कों से ज्यादा लड़कियां चाहते थे. इसके लिए उन्होंने स्कूल का कंप्यूटर सिस्टम हैक कर लिया था.
5. कम ही लोगों को पता है कि बिल गेट्स कॉलेज ड्रापआउट हैं. 1973 में उन्होंने हारवर्ड यूनिवर्सिटी ज्वाइन की. यहां उन्होंने अपने स्कूल दोस्त पॉल एलेन के साथ मिलकर प्रोग्रामिंग की भाषा बेसिक डिवेलप करनी शुरू की. दो साल बाद उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट शुरू करने के लिए कॉलेज छोड़ दिया. हालांकि 2007 में उसी हारवर्ड यूनिवर्सिटी ने उन्हें मानद डिग्री देकर सम्मानित किया.
6. यूनिवर्सिटी के शुरुआती दिनों में अपने लक्ष्य के बारे में पूछे जाने पर बिल गेट्स ने कहा था, 'मैं 30 साल की उम्र तक मिलियेनर बन जाना चाहता हूं.' मगर तथ्य यह है कि 31 साल की उम्र में वह बिलियेनर बन गए थे. 1986 में उनकी कंपनी शेयर मार्केट में एंटर हुई और बिल धनाढयो की सूची में आ गए. 1992 में वह अमेरिका के और 1995 में दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए.
7. बिल को एक बार जेल की हवा भी खानी पड़ी. ये वाकया है साल 1977 का. बिल को न्यू मैक्सिमो में रेड लाइट जंप करने और बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कार चलाने के जुर्म में पकड़ा गया.
8. बिल ने कई बरस तक डेट करने के बाद अपनी गर्लफ्रेंड मेलिंडा फ्रेंच से 1 जनवरी 1994 को हवाई में शादी की. उनके तीन बच्चे हैं.
9. बिल के दो बेटियां और एक बेटा है. बेटियों के नाम है फोएबे और जेनिफर. बेटे का नाम है रौरी.
10. बिल गेट्स के हर बच्चे को माता पिता से सिर्फ 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे. बिल की कुल संपत्ति 72 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है.
11. गेट्स के बच्चों को पैतृक संपत्ति में कोई सीधा हिस्सा नहीं मिलेगा. बिल का कहना है कि उनके बच्चों को सबसे अच्छी शिक्षा मिलेगी. उसके खर्च के लिए उन्हें परेशान नहीं होना होगा. साथ ही उनके मेडिकल खर्चों की भी हम चिंता करेंगे. मगर कमाई के मामले में उन्हें अपना रास्ता खुद बनाना होगा.
12. बिल गेट्स ने पहला कंप्यूटर प्रोग्राम एक गेम बनाने में इस्तेमाल किया था. इसे टिक टैक टो गेम करते थे. इसमें दो प्लेयर होते थे. एक तो कंप्यूटर और दूसरा एक इंसान.
13. बिल गेट्स के बच्चे उन्हें छेड़ने के लिए अकसर ब्रूनो मार्स और ट्रैविस मैकॉय का गाया बिलियेनर गाना गाते हैं.
14. बिल गेट्स के घर का पता है 1835, 73 एवेन्यू एनई, मेडिना, वॉशिंगटन 98039.
15. उनका घर 66 हजार स्क्वेयर फीट पर फैला हुआ है. यह वॉशिंगटन झील के किनारे बना है. यह घर अपनी डिजाइन और तकनीकी के इस्तेमाल के लिए मशहूर है.
16. अगर बिल गेट्स एक देश होते तो वह दुनिया के 37वें सबसे अमीर देश होते.
17. अगर मौजूदा संपत्ति के हिसाब से आकलन करें तो बिल गेट्स जब तक जीवित रहेंगे प्रति सेकंड 7 हजार रुपये कमाते रहेंगे. ऐसे में मजाक में कहा जाता है कि अगर बिल गेट्स अपना 100 डॉलर का जमीन पर गिर गया नोट उठाते हैं, तो वह उठाने में उन्हें जितना समय लगेगा, उतने में वह उससे ज्यादा रकम कमा लेते हैं.
18. बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जरिए बिल गेट्स 26 बिलियन डॉलर दान कर चुकेहैं. इसमें 10 बिलियन डॉलर अगले दस साल में वैक्सीन की रिसर्च के लिए समर्पित हैं.
19. अगर बिल गेट्स अपनी पूरी संपत्ति खर्च करना चाहें तो उन्हें 100 साल की उम्र तक रोजाना 6 मिलियन डॉलर खर्च करने होंगे.
20. अगर बिल गेट्स दुनिया में जीवित हर व्यक्ति को 10 डॉलर दें, तब भी उनके पास 2.26 बिलियन डॉलर बचेंगे.
21. बिल गेट्स ट्विटर पर तो काफी एक्टिव हैं. मगर फेसबुक पर अभी तक नहीं आए हैं. हालांकि फेसबुक के जनक मार्क जकरबर्ग से उनके दोस्ताना ताल्लुकात हैं.
22. बिल गेट्स पूरे अमेरिका का कर्जा सिर्फ दस साल में उतार सकते हैं. वह रोजाना 20 मिलियन डॉलर कमाते हैं.
23. बिल गेट्स के दिल में भारत के लिए विशेष स्थान है. वह यहां गरीबों के पुनरुत्थान के लिए चलाए जा रहे फाउंडेशन के कार्यक्रमों को देखने हर साल आते हैं.
24. अगर माइक्रोसॉफ्ट की विंडो के फेर में कंप्यूर हैंग होने पर यूजर हर बार 1 डॉलर का मुआवजा क्लेम करे, तो बिल गेट्स महज तीन दिन में दिवालिया हो सकते हैं.
25. बिल गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की फुल टाइम चेयरमैनशिप 27 जून 2008 को छोड़ दी. नौकरी छोड़ने के बाद बिल का पूरा समय परोपकारी कामों में जाता है.
26. बिल गेट्स के कई आकलन गलत भी साबित हुए. मसलन 2004 में उन्होंने कहा था कि स्पैम ईमेल की समस्या महज 2 साल में खत्म हो जाएगी.
27. बिल गेट्स 1 मिलियन डॉलर बतौर प्रॉपर्टी टैक्स हर साल जमा करते हैं.
28. बिल का अनुमान है कि 2035 तक दुनिया में कोई भी देश गरीब नहीं रहेगा.
29. बिल गेट्स और एपल के संस्थापक स्टीव जॉब्स के बीच की प्रतिद्वंदिता के बारे में काफी कुछ कहा जाता है. करियर के उत्तरार्ध में दोनों दोस्त बन गए. इनके बीच के शुरुआती दौर को समझना हो तो 'पाइरेट्स ऑफ सिलिकन वैली' एक उम्दा फिल्म है.
30. चेतन भगत के हालिया रिलीज नॉवेल 'हाफ गर्लफ्रेंड' में बिल गेट्स बतौर एक किरदार नजर आते हैं. भगत के नॉवेल का हीरो माधव के स्कूल में बिल गेट्स बतौर मेहमान आते हैं और माधव का भाषण सुनकर टॉयलेट के लिए खूब सारा अनुदान दे जाते हैं.
Share this article :
 
Copyright © 2015. CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS - All Rights Reserved
Proudly powered by Blogger