दक्षिण कोरिया में आयोजित एशियाई खेल-2014 में रेलवे के खिलाड़ियों ने 12 पदक जीते

दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हाल ही में संपन्न एशियाई खेलों में 72 एथलीटों और 9 प्रशिक्षकों के दल के साथ भारतीय रेलवे का भारतीय टीम में अहम स्थान रहा। भारतीय रेलवे के 26 एथलीटों ने कुल 12 स्पर्धाओं में पदक जीते। भारत द्वारा जीते गए कुल 57 पदकों में से रेलवे ने 12 पदक हासिल किए।   
स्वर्ण पदक विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं-
महिला 4x400 रिले         - सुश्री प्रिया पवारटिंटू लूका
हॉकी (पुरुष)        - श्री चिंग्लेनसाना सिंह कंगुजाम
कबड्डी (पुरुष)            - श्री मंजीत चिल्लरराकेश कुमार
कबड्डी (महिला)          - सुश्री कवितासुश्री ममतासुश्री तेजस्विनी बाई
रजत पदक विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं :-
महिला 800 मीटर         - सुश्री टिंटू लूका
महिला हैमर थ्रो           - सुश्री मंजू बाला
पुरुष फ्रीस्टाइल 61 किलोग्राम - श्री बजरंग
और कांस्य पदक विजेताओं के नाम इस प्रकार हैं -
महिला 1500 मीटर        - सुश्री ओ. पी. जयशा
महिला 300 मीटर बाधादौड़        - सुश्री ललिता शिवाजी बाबर
महिला जैवलिन थ्रो         - सुश्री अन्नू रानी
पुरुष 50 मीटर ब्रेस्टस्ट्रोक   - श्री संदीप सेजवाल
हॉकी (महिला)      - सुश्री दीप ग्रेस एक्कासुश्री दीपिकासुश्री सुनीता लाकरासुश्री नमिता तोप्पोसुश्री                 सुशीला चानूसुश्री अमनदीप कौरसुश्री चनचन देवी थोकचोमसुश्री रानीसुश्री पूनम                 रानीसुश्री वंदना कटारियासुश्री नवजोत कौर
      रेलवे के एथलीटों और महिला हॉकी खिलाड़ियों ने विशिष्ट रुप से उल्लेखनीय प्रदर्शन किया। रेलवे के एथलीटों ने एक स्वर्णदो रजत और तीन कांस्य पदकों का योगदान दिया। 800 मीटर की दौड़ में रजत पदक और प्रियंका पवार के साथ मिलकर 4x400 मीटर की रिले दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय रेल की एथलीट सुश्री टिंटू लूका के उत्कृष्ट प्रदर्शन का खास तौर पर उल्लेख करना आवश्यक है।
      श्री राकेश कुमार जोकि कबड्डी टीम के भी कप्तान थेश्री मंजीत चिल्लर और सुश्री तेजस्विनी बाई 2010  के एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक हासिल करने वाली टीम का भी हिस्सा थे। रजत पदक जीतने वाली भारतीय महिला हॉकी टीम के कुल 16 सदस्यों में से 11 खिलाड़ी भारतीय रेलवे के थे।
      भारतीय रेलवे के 81 खिलाड़ियों में से 26अर्थात एक चौथाई से ज्यादा खिलाड़ियों ने पदक जीतने वाला प्रदर्शन किया। सुश्री पी. टी. ऊषाश्री वीरेंद्र पूनिआ ( एथलेटिक्स )श्री कुलदीप (कुश्ती)श्री जयदेव बिष्टसागर मल दयाल (मुक्केबाजी)सुश्री तिंगोनग्लेईमा चानू ( हॉकी)श्री विजयदीप सिंह (बैडमिंटन)सुश्री नीता (कबड्डी) और सुश्री वैशाली फडतारे (बॉलीबॉल) भारतीय रेलवे के प्रशिक्षक के तौर पर भारतीय महाद्वीप की ओर से इन खेलों में शामिल हुए।

No comments: