Home » , » व्हाइट हाउस में मोदी से बोले ओबामा, 'केम छो मिस्टर PM', मोदी ने गिफ्ट की गीता

व्हाइट हाउस में मोदी से बोले ओबामा, 'केम छो मिस्टर PM', मोदी ने गिफ्ट की गीता

Written By GOVIND PATEL on Tuesday, September 30, 2014 | 9/30/2014 09:32:00 AM


बराक ओबामा के साथ PM मोदी
यह सबसे बड़े और सबसे ताकतवर लोकतंत्र के राष्ट्राध्यक्षों की मुलाकात थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार सुबह करीब 5 बजे अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से अनौपचारिक मुलाकात की. व्हाइट हाउस के ब्लू रूम में मोदी के लिए विशेष डिनर पार्टी आयोजित की गई थी, जिसमें करीब 20 लोग शामिल हुए. ओबामा ने भारतीय प्रधानमंत्री का गुजराती में स्वागत करते हुए कहा, 'केम छो मिस्टर प्राइम मिनिस्टर.' मोदी ने ओबामा को गीता पर महात्मा गांधी की लिखी व्याख्या भेंट की. भारतीय समय के मुताबिक, आज रात करीब 8:30 बजे दोनों नेता रणनीतिक भागीदारी को और मजबूत करने के लिए शिखर वार्ता करेंगे. खबर है कि मोदी और ओबामा एक अमेरिकी अखबार के लिए साझा लेख भी लिखेंगे.


मोदी के डिनर में कोई नॉन वेज आइटम और 'ड्रिंक्स' नहीं था. नवरात्र में उपवास पर चल रहे मोदी ने ओबामा से मुलाकात के दौरान सिर्फ गर्म पानी पिया. करीब डेढ़ घंटे तक चली इस डिनर पार्टी में अमेरिका की तरफ से उपराष्ट्रपति जो बिडेन, विदेश मंत्री जॉन कैरी और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुसान राइस भी शामिल हुए. भारत की तरफ से विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, एनएसए अजीत दोभाल और अमेरिका में भारतीय राजदूत एस. जय जयशंकर मौजूद रहे. ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा इस समारोह में मौजूद नहीं थीं.
जब ओबामा ने बोली गुजराती
राष्ट्रपति बराक ओबामा ने व्हाइट हाउस के दरवाजे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. मोदी को देखते ही ओबामा ने गुजराती में उनका अभिनंदन करते हुए कहा 'केम छो मिस्टर प्राइम मिनिस्टर.' जवाब में मोदी ने कहा, 'थैंक्यू वेरी मच मिस्टर प्रेसिडेंट.' विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया-
आज रात करीब 8:30 बजे शिखर वार्ता
वॉशिंगटन नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का आखिरी पड़ाव है. शाम 4:30 बजे (अमेरिकी समय के मुताबिक शाम 7 बजे) वह वॉशिंगटन स्थित स्मारकों में जाएंगे. रात करीब 8:30 बजे (अमेरिकी समय के मुताबिक, सुबह 11 बजे) बराक ओबामा और नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत होगी. करीब डेढ़ घंटे तक होने वाली इस बातचीत में आर्थिक विकास को गति देने और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने समेत कई मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने बताया कि मोदी और ओबामा अफगानिस्तान, सीरिया और इराक के मौजूदा घटनाक्रम सहित विभिन्न क्षेत्रीय मुद्दों पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे जहां भारत और अमेरिका सकारात्मक नतीजों के लिए साझेदारों के साथ मिलकर काम कर सकते हैं. शिखर वार्ता के बाद नरेंद्र मोदी के लिए लंच का आयोजन किया गया है जहां उपराष्ट्रपति जो बिडेन भी मौजूद होंगे. भारतीय समय के मुताबिक, बुधवार सुबह 3:30 बजे मोदी भारत के लिए रवाना होंगे.
व्हाइट हाउस के बाहर गरबा और भांगड़ा
न्यूयॉर्क से वॉशिंगटन डीसी पहुंचे मोदी का हवाई अड्डे पर भव्य स्वागत हुआ. न्यूयॉर्क की तरह यहां भी मोदी के पहुंचने पर 'मोदी-मोदी' और 'भारत माता की जय' के नारे लगे.

जिस वक्त नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस में मौजूद थे, उस वक्त बाहर कुछ महिलाओं ने गरबा किया. इसके अलावा कुछ मोदी समर्थकों ने भांगड़ा भी किया. व्यस्त कार्यक्रम के चलते मोदी बाहर आकर उनकी प्रस्तुति देख नहीं पाए.

अमेरिका ने जारी किया विजन स्टेटमेंट
डिनर कार्यक्रम शुरू होने से पहले अमेरिका की ओर से शिखर वार्ता संबंधी विजन स्टेटमेंट जारी किया गया जिसमें अर्थव्यवस्था पर जोर दिया गया है. दोनों देशों ने 'चलें साथ-साथ' का साझा नारा दिया है..

Share this article :
 
Copyright © 2015. CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS - All Rights Reserved
Proudly powered by Blogger