Home » , » पेंशनर पोर्टल के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम

पेंशनर पोर्टल के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम

Written By GOVIND PATEL on Friday, February 14, 2014 | 2/14/2014 12:29:00 PM

पेंशनर पोर्टल के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम
कार्मि‍क, जन-शि‍कायत और पेंशन मंत्रालय के पेंशन और पेंशनरों के कल्‍याण से संबंधि‍त वि‍भाग राष्‍ट्रीय ई-प्रशासन योजना के अंतर्गत पेंशनरों के लि‍ए एक पोर्टल शुरू कि‍या है। इस परि‍योजना के अंतर्गत वि‍भाग में केंद्रीय पेंशन शि‍कायत नि‍पटान और नि‍गरानी प्रणाली है। जागरूकता कार्यक्रम वि‍भाग के सचि‍व श्री संजय कोठारी इसके अध्‍यक्ष हैं।

वि‍भाग द्वारा पेंशनरों के लि‍ए अगला जागरूकता कार्यक्रम 01 मार्च 2014 को जालंधर (पंजाब) और आसपास के क्षेत्र में चलाया जाएगा। इसके लि‍ए केंद्र सरकार के पेंशनरों की अखि‍ल भारतीय एसोसि‍एशन (जालंधर शहर) के सहयोग से पेंशनरों को बुलाया जाएगा। यह एसोसिएशन पेंशनर पोर्टल के अंतर्गत नि‍र्धारि‍त पेंशनर एसोसि‍एशन है।

इस परि‍योजना का मूल उद्देश्‍य पेंशनरों की शि‍कायतों को नि‍पटाने में सहायता करना और पेंशन तथा सेवानि‍वृति‍ से संबंधि‍त वि‍भि‍न्‍न पहलुओं के बारे में पेंशनरों को जानकारी और मार्ग नि‍र्देशन देना है। पेंशनरों के कल्‍याण के उद्देश्‍य से शुरू कि‍ए गए इस प्रयास में पेंशनर, बैंक और, प्रमाणि‍त सामान्‍य लेखाकार (सीजीए), केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ), डाकघर आदि‍ पक्ष शामि‍ल हैं।

इस पोर्टल के और शि‍कायत नि‍पटान तंत्र के व्‍यावहारि‍क पहलुओं के बारे में जानकारी देने के उद्देश्‍य से पेंशन वि‍भाग देश के वि‍भि‍न्‍न स्‍थानों पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजि‍त कर रहा है। अब तक ऐसे कार्यक्रम चंडीगढ़, बंगलूर, भुवनेश्‍वर, पुणे, लखनऊ, ति‍रुवनंतपुरम और कोलकाता में पेंशनरों/पेंशनर एसोसि‍एशनों के लि‍ए आयोजि‍त कि‍ए जा चुके हैं।


PIB
Share this article :
 
Copyright © 2015. CENTRAL GOVERNMENT EMPLOYEES NEWS - All Rights Reserved
Proudly powered by Blogger